Bihar Anganwadi Sevika Sahayika Bharti New Update 2022 – Bihar Anganwadi Vacancy 2022, बिहार आंगनवाड़ी सेविका सहायिका के पदों पर मैट्रिक-इंटर पास करेंगे आवेदन

Bihar Anganwadi Sevika Sahayika Bharti New Update 2022 : नमस्कार दोस्तों आप सभी का आर्टिकल में स्वागत करते हैं इस आर्टिकल के माध्यम से आप सभी को बताएंगे कि Bihar Anganwadi Sevika Sahayika Bharti New Update 2022 के बारे में जिसके लिए अखबार में विज्ञापन जारी किया गया है इसमें बताया गया है कि अब मैट्रिक पास न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता होगी और इंटर पास ही अब बनेगी आंगनवाड़ी सेविका और उसी में कहा गया है कि जो भी डिग्री धारी उम्मीदवार होंगे उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी।

Bihar Anganwadi Sevika Sahayika Bharti New Update 2022 : आइए आंगनबाड़ी सेविका और सहायिका भर्ती 2022 के बारे में पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक जानते हैं। हमने इस आर्टिकल में आप सभी को Bihar Anganwadi Sevika Sahayika Bharti New Update 2022 के बारे में संपूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक बतलाया है शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा आवेदन शुल्क, आवेदन कैसे करें इसकी पूरी जानकारी और साथ में चयन प्रक्रिया के बारे में भी बतलाया है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े और अपने दोस्तों में शेयर भी करें।

Bihar Anganwadi Sevika Sahayika Bharti New Update 2022 - Bihar Anganwadi Vacancy 2022, बिहार आंगनवाड़ी सेविका सहायिका के पदों पर मैट्रिक-इंटर पास करेंगे आवेदन
Bihar Anganwadi Sevika Sahayika Bharti New Update 2022 – Bihar Anganwadi Vacancy 2022, बिहार आंगनवाड़ी सेविका सहायिका के पदों पर मैट्रिक-इंटर पास करेंगे आवेदन

Bihar Anganwadi Sevika Sahayika Bharti New Update 2022 – Overview

Post Name Bihar Anganwadi Sevika Sahayika Bharti 2022
Post Category Job Vacancy
Vacancy Post Name Sevika/ Sahayika
Application Mode Offline/ Online
Official Website https://state.bihar.gov.in

Bihar Anganwadi Sevika Sahayika Bharti New Update 2022

Bihar Anganwadi Sevika Sahayika Bharti New Update 2022 : नमस्कार दोस्तों लगातार मिल रही शिकायतों के बाद आंगनबाड़ी सेविका और सहायिका के चयन प्रक्रिया में बड़ा बदलाव किया गया है सेविका के लिए न्यूनतम योग्यता इंटर पास या समक्ष व आंगनबाड़ी का के लिए मैट्रिक पास योग्यता होगा। पहले यह क्रमशः मैट्रिक और आठवीं पास था, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में इसकी स्वीकृति दे दी गई है।

कैबिनेट के अपर मुख्य सचिव डॉ सिद्धार्थ ने बताया कि नियुक्ति के लिए जिला स्तर पर ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे इससे पहले विज्ञापन जारी होगा आवेदन की जांच संबंधित जिले के उप विकास आयुक्त की अध्यक्षता में गठित कमेटी करेगी। और मेघा सूची बनाई जाएगी सर्वोच्च डिग्री धारी अभ्यर्थियों को पहले मौका दिया जाएगा अगर दो अभ्यार्थी की शैक्षणिक योग्यता समान होगी तो मेघा अंक के आधार पर चयन किया जाएगा। आपत्ति दर्ज कराने के लिए समय दिया जाएगा आपत्ति दूर करने के बाद फाइनल सूची भी बनेगी।

फाइनल सूची के आधार पर आम सभा की बैठक में चयनित को नियुक्ति किया जाएगा डीएम और फिर आयुक्त के पास अपील का भी प्रावधान होगा इसके लिए सेविका सहायिका चयन मार्गदर्शिका 2022 की मंजूरी दी गई है। सेविका और सहायिका के लिए उसी वार्ड का होना अनिवार्य है।

आंगनबाड़ी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

Bihar Anganwadi Sevika Sahayika Bharti New Update 2022 : आप सभी को इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आंगनबाड़ी सेविका और सहायिका पदों के लिए भर्ती जो निकाले गई है जिसमें डिजिटल के माध्यम से आवेदन प्रक्रिया रखी गई है अगर आप भी आंगनवाड़ी में सेविका सहायिका पदों के लिए काफी लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं तो आप सभी की अब इंतजार समाप्त हुआ आइए हम आपको बताते हैं कैसे आप Anganwadi Bharti 2022 Bihar के लिए ऑनलाइन आवेदन करेंगे।

आंगनबाड़ी ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में हमने आपको महत्वपूर्ण जानकारी बताया है उसके लिए सबसे पहले आपको नीचे दिए हुए सभी इस टेप को फॉलो करना है उसके बाद ही आप Bihar Anganwadi Sevika Sahayika Bharti New Update 2022 के लिए ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे।

आंगनबाड़ी भर्ती के लिए आवेदन करने की तिथि

  • ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि : तय नहीं की गई है।
  • ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि : निश्चित नहीं की गई है।

आंगनवाड़ी भर्ती के लिए आयु सीमा (ICDS Bihar Anganwadi Bharti 2022)

ICDS Bihar Anganwadi Bharti 2022 : आंगनबाड़ी भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार आयु वर्ष 18 से लेकर 35 वर्ष के बीच निर्धारित होनी चाहिए. और जिस आयु सीमा में अनुसूचित जाति वर्ग की महिलाओं को कुछ छूट मिलने की संभावना है।

ICDS Bihar Anganwadi Bharti 2022 : जैसे अन्य पिछड़ा वर्ग की महिलाओं को 3 साल की छूट मिलने की संभावना है और एससी-एसटी वर्ग की महिलाओं को 5 साल की छूट मिलने का संभावना है आंगनबाड़ी भर्ती में।

आंगनबाड़ी भर्ती 2022 के लिए शैक्षणिक योग्यता (ICDS Bihar Anganwadi Bharti 2022 Qualification)

ICDS Bihar Anganwadi Bharti 2022 : महिला एवं बाल विकास की तरफ से निकली बंपर आंगनबाड़ी भर्ती के लिए समस्त महिला उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता किसी भी शैक्षणिक संस्थान से प्राप्त 10वीं एवं 12वीं पास होना आवश्यक है।

Sevika (सेविका) Matric Pass
Sahayika (सहायिका) Inter Pass

आंगनबाड़ी भर्ती के लिए क्या-क्या कागजात लगेंगे

आप सभी को बताते चलें कि Anganwadi Bharti 2022 Bihar के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दिए हुए कुछ जरूरी दस्तावेज के नाम निम्न प्रकार से है–

  • कक्षा दसवीं पास मार्कशीट
  • कक्षा 12वीं पास मार्कशीट
  • आधार कार्ड
  • जन्म तिथि प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • वैक्सीन सर्टिफिकेट
  • मूल निवास प्रमाण पत्र

आंगनबाड़ी भर्ती 2022 सैलरी (Anganwadi Bharti 2022 Salary)

  • महिला पर्यवेक्षक : ₹20000/-
  • आंगनबाड़ी कार्यकर्ता: ₹4000 से ₹8000
  • मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता: ₹3000 से ₹6000
  • आंगनवाड़ी हेल्पर: ₹2000 से ₹4000

आंगनबाड़ी भर्ती के लिए स्टेप बाय स्टेप आवेदन कैसे करें।

  • सबसे पहले आप ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं।
  • या नहीं तो आप नीचे दिए हुए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करेंगे।
  • अब आपके सामने एक नया डैशबोर्ड खुलेगा।
  • जहां आप अपना रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरेंगे।
  • अब आप का रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरते समय आपकी रजिस्टर मोबाइल नंबर पर रजिस्ट्रेशन आईडी और पासवर्ड भेज दिया जाएगा।
  • अब आप रजिस्ट्रेशन आईडी और पासवर्ड के मदद से लॉगिन करेंगे।
  • लॉग इन करने के बाद आवेदन फॉर्म कब भरेंगे।
  • फॉर्म भरने के उपरांत मांगी गई कुछ आवश्यक दस्तावेज को स्कैन पर अपलोड करेंगे।
  • अपलोड होने के बाद समिति वाले विकल्प पर क्लिक करेंगे।
  • अंत में आप प्रिंटआउट जरूर निकालेंगे।

अतः कुछ इस प्रकार से आप Bihar Anganwadi Sevika Sahayika Bharti New Update 2022 के लिए ऑनलाइन कर सकेंगे। अगर आप लोग भी अभी तक ऑनलाइन आवेदन नहीं किए हैं तो नीचे दिए हुए लिंक के माध्यम से आवेदन करेंगे।

आंगनबाड़ी सेविका सहायिका भर्ती 2022 चयन प्रक्रिया

कैबिनेट के अपर मुख्य सचिव डॉ सिद्धार्थ ने बताया कि नियुक्ति के लिए जिला स्तर पर ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे इससे पहले विज्ञापन जारी होगा आवेदन की जांच संबंधित जिले के उप विकास आयुक्त की अध्यक्षता में गठित कमेटी करेगी। और मेघा सूची बनाई जाएगी सर्वोच्च डिग्री धारी अभ्यर्थियों को पहले मौका दिया जाएगा अगर दो अभ्यार्थी की शैक्षणिक योग्यता समान होगी तो मेघा अंक के आधार पर चयन किया जाएगा। आपत्ति दर्ज कराने के लिए समय दिया जाएगा आपत्ति दूर करने के बाद फाइनल सूची भी बनेगी। फाइनल सूची के आधार पर आम सभा की बैठक में चयनित को नियुक्ति किया जाएगा डीएम और फिर आयुक्त के पास अपील का भी प्रावधान होगा इसके लिए सेविका सहायिका चयन मार्गदर्शिका 2022 की मंजूरी दी गई है। सेविका और सहायिका के लिए उसी वार्ड का होना अनिवार्य है।

ICDS Bihar Anganwadi Bharti 2022 – Important Link
 Join us Whatsapp Group   Join us Telegram 
Application Last Date To Be Update
Online Form Link 1 || Link 2
Official Website Click Here
FAQs – Bihar Anganwadi Sevika Sahayika Bharti New Update 2022
आंगनवाड़ी भर्ती 2022 कब आएगा?
Ans- आंगनबाड़ी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी।
आंगनबाड़ी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?
Ans- आंगनबाड़ी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन ओपन किए गए सभी स्टेप को फॉलो करें और आवेदन करें।
आवश्यक सूचना :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम अब तक सबसे पहले इस Website के माध्यम से पहुंचाते रहेंगे www.studyexam399.com, तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद….

नीचे दिए गए सोशल मीडिया के आइकन पर क्लिक करके आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं जिस से आने वाली नई योजनाओं की जानकारी आप तक पहुंच सके।

Join Telegram Group Join WhatsApp Group
Loan Apply  Tech Knowledge 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *