Bihar Board 12th Exam me Copy Kaise Likhe 2023 इंटर परीक्षा में कॉपी ऐसे लिखें, मिलेगा पूरा अंक New Update

Bihar Board 12th Exam me Copy Kaise Likhe 2023 : यदि आप भी 12वीं के स्टूडेंट्स हैं जो कि बोर्ड एग्जाम 2023 देने वाले हैं उनके लिए यह जानना बहुत ही आवश्यक है कि Bihar Board 12th Exam me Copy Kaise Likhe 2023 कोई स्टूडेंट कितना भी क्यों ना पढ़ ले अगर बोर्ड एग्जाम में कॉपी लिखने का सही तरीका मालूम नहीं है तो कोई भी स्टूडेंट का जायदा अंक नहीं आ सकता है।

अगर आप लोग पूर्व परीक्षा 2023 फिल्मी देने वाले हैं तो बोर्ड परीक्षा में कॉपी कैसे लिखें (Bihar Board 12th Exam me Copy Kaise Likhe 2023), बोर्ड परीक्षा में कॉपी लिखने का सही तरीका क्या है (board exam me copy likhane ka Sahi tarika), टॉपर कॉपी कैसे लिखते हैं (topper copy kaise likhate hai), बोर्ड परीक्षा में कॉपी कैसे लिखें कि जायदा अंक आए यह सभी सवाल आपके दिमाग में जरूर आता होगा।

Bihar Board 12th Exam me Copy Kaise Likhe 2023

Bihar Board 12th Exam me Copy Kaise Likhe 2023 इंटर परीक्षा में कॉपी ऐसे लिखें, मिलेगा पूरा अंक New Update
Bihar Board 12th Exam me Copy Kaise Likhe 2023 इंटर परीक्षा में कॉपी ऐसे लिखें, मिलेगा पूरा अंक New Update

बोर्ड परीक्षा में सबसे अच्छे तरीके से कॉपी लिखने का 5 महत्वपूर्ण तरीका

इसलिए आज के आर्टिकल board exam me copy Kaise likhe 2023 मैं हम इन सभी प्रश्नों का जवाब विस्तार से बताएंगे ताकि जो भी छात्र छात्राएं बोर्ड एग्जाम 2023 देने वाले हैं उन्हें हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर काफी मदद मिले इसीलिए आपको हमारे इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक अंत तक पढ़ना होगा।

1. कॉपी में उत्तर अच्छी हैंडराइटिंग मैं लिखें

Bihar Board 12th Exam me Copy Kaise Likhe अगर आप लोग सोच रहे हैं कि बोर्ड परीक्षा में अच्छा अंक लाना है तो इसके लिए आपको अच्छी हैंडराइटिंग का होना बहुत ही जरूरी है तभी आप लोग बोर्ड परीक्षा में जायदा से जायदा अंक प्राप्त कर सकते हैं बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने में अच्छी हैंडराइटिंग का योगदान बहुत ही होता है अच्छी हैंडराइटिंग में लिखने वाले उत्तर को चेक करने में टीचर को बहुत ही आसानी होती है।

साथी साथ अच्छी लिखावट रहने से जो आप उत्तर लिखे हैं उसे समझने में भी किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होती है इसीलिए सभी स्टूडेंट को बोर्ड परीक्षा में कॉपी लिखते समय कोशिश करें कि हैंडराइटिंग दिखने में काफी से काफी सुंदर लगे।

2. प्रश्न पत्र को अच्छी तरह से पढ़ कर ही आंसर लिखें

Bihar Board 12th Exam me Copy Kaise Likhe बोर्ड परीक्षा में कॉपी लिखने से पहले सारे इंस्ट्रक्शन को अच्छी तरह से पढ़ें क्वेश्चन पेपर में दिए गए इंटरेस्टिंग को पालन करते हुए ही आंसर लिखे प्रश्नों के उत्तर लिखते समय शब्दों में लिमिट का ध्यान जरूर से जरूर रखना होगा।

उत्तर लिखने से पहले प्रश्न को ठीक तरह से पढ़ कर समझे उसके बाद सटीक उत्तर लिखें परीक्षा होने के बाद हमने बहुत छात्रों को यह कहते हुए सुना है कि गलत डाटा के प्रयोग करने के कारण मेरा यह प्रश्न गलत हो गया ऐसा गलती आप लोग कभी ना करें इसीलिए जो कि प्रश्न में डाटा दिया हुआ है उसे अच्छी तरह से पढ़ कर लिखें और बाद में रिचेक भी करें क्योंकि यही board exam mein copy likhane ka Sahi tarika है।

3. Important points को Underline जरूर करें

Bihar Board 12th Exam me Copy Kaise Likhe 2023 बोर्ड परीक्षा में कॉपी में उत्तर लिखते समय IMPORTANT POINTS को अंडरलाइन जरूर करें इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि कॉपी चेक करने वाले टीचर की नजर इस पर पड़ने से वह खुश हो जाते हैं ऐसे में अधिक नंबर मिल सकता है महत्वपूर्ण पॉइंट्स को अंडरलाइन करते हुए लिखने से टीचर को अच्छी तरह से समझ आता है है कि आप उत्तर में क्या लिखना चाहते हैं साथ ही साथ उसका Summary भी पता चल जाता है ऐसे में अधिक अंक मिलने के चांस ज्यादा बढ़ जाता है।

4. व्याकरण पर विशेष रूप से ध्यान दें

Bihar Board 12th Exam me Copy Kaise Likhe 2023 हमने बहुत स्टूडेंट्स को यह कहते हुए सुना है कि हमारा बोर्ड परीक्षा बहुत ही अच्छा गया था मगर फिर भी मेरा कम अंक आया है गलत रूप से व्याकरण का प्रयोग करना भी कम अंक आने के कारण है कॉपी जांच करता टीचर अगर कोई वाक्य में व्याकरण का प्रयोग गलत देखते हैं तो अंग काट लेते हैं इसीलिए कोई भी वाक्य को लिखते समय यह ध्यान जरूर रखें कि उसमें कहीं पर भी व्याकरण का गलत इस्तेमाल ना हो।

साथ ही साथ शब्दों का प्रयोग भी शुद्ध शुद्ध करें वाक्यों में विशेष चिन्ह जैसे:- प्रश्नवाचक चिन्ह (?), फूल स्टांप (.), पूर्ण विराम (।), गैस (-), आदि का प्रयोग भी उचित स्थानों पर ध्यान पूर्वक करें प्रश्नों का उत्तर लिखते समय व्याकरण का प्रयोग गलत ना हो इसके लिए नियमित रूप से पढ़ाई करते रहिए।

5. कॉपी में ज्यादा काट कूट ना करें

Bihar Board 12th Exam me Copy Kaise Likhe 2023 कॉपी लिखते समय या हमेशा ध्यान रखें कि कॉपी में ज्यादा काट कूट ना करें ज्यादा काट कूट करने से कॉपी दिखने में बहुत ही खराब लगता है कॉपी चेक करने वाले टीचर को कॉपी चेक करने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है कॉपी में जायदा काट कूट करने पर कॉपी चेक करने वाले शिक्षक क्या सोच लेता है कि उत्तर सही तरीके से लिखना नहीं आता ज्यादा काट कूट करने पर टीचर अंक काट लेते हैं परीक्षा देते समय मगर कुछ गलत हो जाता है तो सिर्फ एक बार काट देना चाहिए।

Bihar Board 12th Exam me Copy Kaise Likhe 2023 – Important Link
Loan Apply  Tech Knowledge 
Join us Whatsapp Group Join us Telegram
Bihar Board Inter Matric Exam New Guidelines
Click Here
Official Website Click Here
सारांश

हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप लोगों को पसंद आया हो तो हमारे इस आर्टिकल को अपने सभी मित्रों के साथ शेयर जरूर करें और ऐसे ही जानकारियां के लिए हमारे साथ हमारे इस आर्टिकल से जुड़े रहे ताकि आपके काम की कोई भी अपडेट आपसे ना छूट सके चाहे वह रोजगार से जुड़ी हो या फिर किसी अन्य योजना से हम सभी खबरों का अपडेट आप तक लाएंगे।

इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी और जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अपनी परेशानी कमेंट कर सकते हैं ताकि आपका कोई भी समस्या हो तो कमेंट बॉक्स में आपको रिप्लाई किया जाएगा।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में जरूर शेयर कर दे ताकि हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से आपके दोस्तों को भी इस आर्टिकल का लाभ मिल सके इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद|और इसका लाभ उठा सके।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *