Durga Puja 2022 Kb hai || Durga Puja 2022 Date and Time || दुर्गा पूजा कब है यहां से देखें नवरात्रि कलश स्थापना समय व तिथि शुभ मुहूर्त, Best Festival

Durga Puja 2022 Kb hai : नमस्कार दोस्तों आप सभी का इस आर्टिकल में स्वागत करते हैं आज के साठी कल के माध्यम से हम आपको बताएंगे मां दुर्गा का यानी नवरात्रि कब से आरंभ होगा कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त और समय क्या है इसकी संपूर्ण जानकारी आज की इस आर्टिकल में जानेंगे क्योंकि बहुत ऐसे भक्तजन है जो Durga Puja 2022 Kb hai और किस दिन से कलश स्थापना की जाएगी इसकी जानकारी जानना चाहते हैं तो आइए हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको इसकी संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे।

Durga Puja 2022 Kb hai || Durga Puja 2022 Date and Time || दुर्गा पूजा कब है यहां से देखें नवरात्रि कलश स्थापना समय व तिथि शुभ मुहूर्त, Best Festival
Durga Puja 2022 Kb hai || Durga Puja 2022 Date and Time || दुर्गा पूजा कब है यहां से देखें नवरात्रि कलश स्थापना समय व तिथि शुभ मुहूर्त, Best Festival

दुर्गा पूजा कब है?

आप सभी को बता दें कि दुर्गा पूजा की शुरुआत 26 सितंबर 2022 यानी सोमवार से सुबह 3:08 पर कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त है और दुर्गा पूजा दशहरा यानी दसवें दिन की पूजा का समापन 5 अक्टूबर 2022 को होगा। आइए हम आपको बताते हैं विस्तारपूर्वक की किस-किस दिन कौन कौन सा शुभ मुहूर्त है पूजा करने की और पूजा की विधि के बारे में भी जानेंगे

दुर्गा पूजा कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त क्या है?

मां जगदंबा की शक्ति विशेष रूप से अश्विन शुक्ल पक्ष प्रतिपदा के अश्विन शुक्ल नवमी तक की जाती है जिसको हम ‘शारदीय नवरात्रि’ कहते हैं। प्रथम दिवस घटस्थापना की जाती है।‌ घटस्थापना शुभ मुहूर्त में करना चाहिए। जानिए इस वर्ष अपने घरों में किस मुहूर्त को कलश स्थापना करना चाहिए। Durga Puja 2022 Date and Time

दिन – अश्विन मास शुक्ल पक्ष प्रतिपदा 26 सितंबर 2022

घट स्थापना मुहूर्त – प्रातः 06:11 से 07:51 बजे तक

कुल अवधि – 01 घंटा 40 मिनट

घटस्थापना अभिजीत मुहूर्त – पूर्वाहन 11:48 से 12:36 बजे तक

कुल अवधि – 48 मिनट

      • कर्म, भक्ति और ज्ञान की त्रिविध मंदाकिनी है दुर्गा सप्तमी

नवरात्रा यानी दुर्गा का उपासना, मां दुर्गा (Maa Durga) की आराधना कर हम अपने आपको और परिवार, समाज और राष्ट्र को शक्तिशाली बनाने की प्रार्थना कर सकते हैं. या समय शक्ति भरने का माना गया है। आइए हम आपको और भी विस्तार पूर्वक बताएं कि दुर्गा पूजा में नवरात्रि में किस-किस दिन कौन-कौन सी देवी मां की पूजा की जाती है।

Durga Puja में किस किस दिन कौन-कौन सी देवी मां की पूजा की जाती है जानिए

26 सितंबर 2022 (सोमवार)प्रतिपदा (नवरात्रि का पहला दिन)मां शैलपुत्री‌ पूजा ‌/ घटस्थापना
27 सितंबर 2022 (मंगलवार)द्वितीय (नवरात्रि का दूसरा दिन)मां ब्रह्मचारिणी पूजा
28 सितंबर 2022 (बुधवार)तृतीया (नवरात्रि का तीसरा दिन)मां चंद्रघंटा पूजा
29 सितंबर 2022 (गुरुवार)
चतुर्थी (नवरात्रि का चौथा दिन)मां कुष्मांडा पूजा
30 सितंबर 2022 (गुरुवार)
पंचमी (नवरात्रि का पांचवा दिन)मां स्कंदमाता पूजा
1 अक्टूबर 2022 (शनिवार)
षष्ठी (नवरात्रि का छठा दिन)मां कात्यानी पूजा
2 अक्टूबर 2022 (रविवार)सप्तमी (नवरात्रि का सातवां दिन)मां कालरात्रि पूजा
3 अक्टूबर 2022 (सोमवार)अष्टमी (नवरात्रि का आठवां दिन)महागौरी दुर्गा /महाअष्टमी पूजा
4 अक्टूबर 2022 (मंगलवार)
नवमी (नवरात्रि का नौवां दिन)मां सिद्धिदात्री/ दुर्गा महानवमी
5 अक्टूबर 2022 (बुधवार)विजयादशमी ‌ (दसवां दिन)मां दुर्गा के सभी स्वरूपों का पूजा

शरद नवरात्रि 2022 की विशेष तिथि

नवरात्रि प्रतिपदा तिथि (प्रथम दिन) – घटस्थापना 26 सितंबर 2022 (सोमवार)

नवरात्रि अष्टमी तिथि (आठवां दिन) – 3 अक्टूबर 2022, सोमवार (दुर्गा महाअष्टमी- इस दिन महागौरी की पूजा की जाती है)

नवरात्रि नवमी तिथि (नौवां दिन) – 4 अक्टूबर 2022, मंगलवार (दुर्गा महानवमी- इस दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा कर व्रत का पारण किया जाता है)

हमें इससे क्रम से मां दुर्गा के सभी अवतारों की पूजा अर्चना करनी चाहिए पूरे विधि-विधान और सच्चे मन से आराधना करने से मां दुर्गा के भक्तों से अवश्य ही प्रसन्न होते हैं और उसके सारे कष्ट हर कर सुख संपत्ति की बरसात करती है इस पर मैं मां दुर्गा के प्रति सच्ची भक्ति भाव का होना जरूरी माना जाता है।

नवरात्रि में माता की सवारी इस वर्ष क्या होने वाली है?

आप सभी को बता दें कि नवरात्रि पर मां दुर्गा की सवारी का विशेष महत्व बताया गया है। Durga Puja 2022 Kb hai हर साल में अलग-अलग वाहनों पर होकर आती है आप सभी को बता दें कि मां दुर्गा हर वाहन का विशेष संदेश देता है पुराने कथाओं के अनुसार जब नवरात्रि की शुरुआत रविवार यानी सोमवार से होती है।

तब मां दुर्गा हाथी पर सवार होकर आती है। Durga Puja 2022 Kb hai यानी इस बार मां दुर्गा का आगमन हाथी की सवारी पर होगी या शांति और समृद्धि का संकेत है इस बार मा दुर्गा हाथी पर सवार होकर आने वाले हैं जो की बहुत ही बड़ी खुशियां लाएगी।

दुर्गा पूजा कब से कब तक मनाई जाएगी?

पूरे भारत देश में अवधी का खुशी का माहौल आने वाला है क्योंकि दुर्गा पूजा आप सभी को काहे करत गुमान पूर्ण और खुशियों 9:00 वाली पर माना जाता है जो कि अकबर 1 साल 2022 में 26 सितंबर 2022 से शुरू होगा और यह पूजा 5 अक्टूबर 2022 तक चलने वाली है यानी पूरे 10 दिन तक खुशियों का माहौल रहेगा अगर आप भी भारत के मूल निवासी हैं तो दुर्गा पूजा जरूर मनाएंगे इसीलिए आप सभी को इस आर्टिकल को पूरा पढ़कर दुर्गा पूजा के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना आवश्यक है।

Also Read : ई श्रम कार्ड भत्ता ₹1000 का पैसा आया या नहीं यहां से चेक करें

दुर्गा पूजा इस वर्ष 26 सितंबर 2022 दिन सोमवार से आरंभ होगी मां दुर्गा रानी इस वर्ष हाथी पर सवार होकर आ रही है अगर आप सभी इन दुर्गा पूजा में सिया चाहते हैं तो हमारे इस पोस्ट को अपने दोस्तों तक जरूर शेयर कर दें ताकि आपके दोस्त भी या आपके रिश्तेदार भी दुर्गा पूजा के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सके और अच्छे से मां दुर्गा की पूजा और कलश स्थापना कर सके और जान सके कि किस किस दिन कौन कौन सी माता रानी की स्वरूप का पूजा की जाती है।

Join us Telegram Group More Updates

Disclaimer :- सभी को बता दें कि यह मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारी पर आधारित है यहां यह बताना जरूरी है कि Studyexam399.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है किसी भी जानकारी या मान्यताओं को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page