Makar Sankranti 2023 Date – मकर सक्रांति कब है, किस दिन मनाई जाएगी, शुभ मुहूर्त कब है जानिए 14 या 15 में से कौन सा तिथि सही व शुभ मुहूर्त

Makar Sankranti 2023 Date : नमस्कार साथियों आज के इस आर्टिकल में सनातन धर्म में मकर सक्रांति को बहुत महत्व दिया जाने वाला पर्व के बारे में विस्तार पूर्वक बताएंगे कि किस तिथि को मनाना चाहिए, और शुभ मुहूर्त काल कब है. इसकी पूरी जानकारी हमारे इस आर्टिकल में आप सभी को बताने वाले हैं तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें और अपने दोस्तों में से शेयर करें।

Makar Sankranti 2023 Date : सनातन धर्म में मकर सक्रांति को बहुत महत्व दिया जाता है सूर्य मकर राशि में प्रवेश करते हैं हैं तब मकर सक्रांति का त्यौहार मनाया जाता है साल 2023 में मकर सक्रांति का पर्व 15 जनवरी 2023 को मनाया जाएगा मकर सक्रांति में सूर्य के प्रवेश के साथ ही शादी, ‌ गृह प्रवेश, घर बनाना, ‌ घर खरीदना और मुंडा आदि जैसे शुभ कार्य को आप शुरू कर सकते हैं मकर सक्रांति के दिन दान दक्षिणा और स्नान आदि को बेहद महत्वपूर्ण और संवेदनशील माना जाता है मकर सक्रांति के दिन तेल से बनी चीजों का दान किया जाता है।

Makar Sankranti 2023 Date - मकर सक्रांति कब है, किस दिन मनाई जाएगी, शुभ मुहूर्त कब है जानिए 14 या 15 में से कौन सा तिथि सही व शुभ मुहूर्त
Makar Sankranti 2023 Date – मकर सक्रांति कब है, किस दिन मनाई जाएगी, शुभ मुहूर्त कब है जानिए 14 या 15 में से कौन सा तिथि सही व शुभ मुहूर्त

Makar Sankranti 2023 Date

Makar Sankranti 2023 Date : इस बार मकर सक्रांति 15 जनवरी 2023 को मनाई जाएगी मकर सक्रांति की शुरुआत 14 जनवरी 2023 को रात 8:43 पर होगी मकर सक्रांति पर पुण्य काल मुहूर्त 15 जनवरी को सुबह 6:47 पर शुरू होगी।

मकर संक्रांति शुभ मुहूर्त (makar sakranti 2023 Shubh muhurt)

Makar Sankranti 2023 : इस बार मकर सक्रांति 15 जनवरी 2023 को मनाई जाएगी मकर सक्रांति की शुरुआत 14 जनवरी 2023 को रात 8:43 पर होगी मकर सक्रांति पर पुण्य काल मुहूर्त 15 जनवरी को सुबह 6:47 पर शुरू होगी। और इसका समापन शाम 5 बजकर 40 मिनट पर होगा वही महा पुण्य काल सुबह 7:15 से सुबह नौ बजकर 6 मिनट तक रहेगा। ‌ उदय तिथि के अनुसार, पुण्य काल और महा पुण्य काल में स्नान दान करना शुभ होता है। इस दिन अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12:09 से लेकर 12:52 तक रहेगा। विजया मुहूर्त इस दिन दोपहर 2:16 से लेकर दोपहर 2:58 तक रहेगा।

मकर सक्रांति के दिन भूलकर ना करें यह काम (makar Sankranti 2023 mistakes)

  1. तामसिक भोजन ना करें
  2. गलत वाणी का प्रयोग ना करें
  3. पैड़ों का कटाई ना करें
  4. नशे का सेवन ना करें
  5. गंगा स्नान बिना किए भोजन ना करें।
  6. किसी को खाली हाथ ना लौट आए।

तामसिक भोजन ना करें : मकर सक्रांति के दिन तामसिक भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए मकर सक्रांति के दिन प्याज लहसुन से दूर रहना चाहिए मांस का भी सेवन नहीं करना चाहिए।

गलत वाणी का प्रयोग ना करें : मकर सक्रांति के दिन किसी से गलत वाणी का प्रयोग नहीं करना चाहिए ना किसी पर गुस्सा करना चाहिए किसी के लिए अपशब्द का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

पैड़ों का कटाई ना करें : मकर सक्रांति के दिन पेड़ों की कटाई करना अशुभ माना जाता है साथ ही इस दिन तुलसी भी नहीं तोड़नी चाहिए यह करना शुभ माना जाता है।

नशे का सेवन ना करें : मकर सक्रांति के दिन किसी भी तरह का नशा का सेवन ना करें शराब सिगरेट गुटका आदि जैसे सेवन करने से आपको बचना चाहिए इसके साथ ही इस दिन मसालेदार भोजन का भी सेवन नहीं करना चाहिए।

गंगा स्नान बिना किए भोजन ना करें। : मकर सक्रांति के दिन बिना स्नान किए भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए मान्यता है कि इस दिन गंगा या किसी भी नदी में जाकर स्नान करना चाहिए।

किसी को खाली हाथ ना लौट आए। : मकर सक्रांति के दिन अगर कोई आपके घर पर भिखारी या साधु या बुजर्ग आए तो उसे खाली हाथ ना लौट आए।

आप सभी पाठकों को मकर सक्रांति 2023 की हार्दिक बधाइयां व शुभकामनाएं

अपने इस लेख में हमने आप सभी पाठकों व युवाओं को ना केवल विस्तार पूर्वक‌ Makar Sankranti 2023 Date के बारे में बतलाया बल्कि हमने आपको साल 2023 में मनाए जाने वाले मकर संक्रांति त्योहार किस तिथि को मनाया जाएगा इसके साथ शुभ मुहूर्त और इस दिन क्या-क्या करना चाहिए किन कामों को नहीं करना चाहिए इनके बारे में भी जानकारी दी है तो आप इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें और अपने परिजनों के साथ शेयर करें।

अतः हम उम्मीद करते हैं कि आप सभी को हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है इसके लिए आप सभी ने हमारे इस आर्टिकल को अपने परिजनों के साथ शेयर करके लाइक और कमेंट करें।

Important Link
Loan Apply Tech Knowledge 
 Join us Whatsapp Group Join us Telegram 
Kotak Mahindra Bank Account Opening OnlineClick Here
FAQs Makar Sankranti 2023 Date
Makar Sankranti 2023 Date?
Ans- मकर सक्रांति साल 2023 में 15 जनवरी 2023 को मनाया जाएगा।
Makar Sankranti 2023 Mistakes?
Ans- मकर सक्रांति के दिन तामसिक भोजन, नशे का सेवन, पेड़ों की कटाई, आदि सब काम से बचे हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page