New President of India Draupadi Murmu – भारत की नई राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आइए जानते हैं द्रौपदी मुर्मू की जीवनी के बारे में पूरी जानकारी

New President of India Draupadi Murmu : भारत देश की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति बन गई है। द्रौपदी मुर्मू ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत आज से ठीक 25 साल पहले एक वार्ड काउंसलर के रूप में शुरू की थी। इसके बाद वह अध्यापक भी बनी।

New President of India Draupadi Murmu

New President of India Draupadi Murmu - भारत की नई राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आइए जानते हैं द्रौपदी मुर्मू की जीवनी के बारे में पूरी जानकारी
New President of India Draupadi Murmu – भारत की नई राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आइए जानते हैं द्रौपदी मुर्मू की जीवनी के बारे में पूरी जानकारी

New President of India Draupadi Murmu : द्रोपदी मुर्मू देश की 15वीं राष्ट्रपति बनने वाली है। चुनाव में अपने अपने प्रतिद्वंदी यशवंत सिंह को काफी पीछे छोड़ दिया है। उसकी जीत के साथ ही भारतीय लोकतंत्र के इतिहास में एक गौरवशाली अध्याय जुड़ने वाला है।

आपको बता दें कि देश की पहली आदिवासी राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू और दूसरी महिला राष्ट्रपति बनने का गौरव प्राप्त हुआ। चुनाव की शुरुआत से ही उड़ीसा की द्रौपदी मुर्मू की जीत तय मानी जा रही थी। अपने जीवन में अनगिनत संघर्षों के बाद द्रोपदी मुर्मू इस मुकाम को हासिल करने वाली है। आइए और भी विस्तार से जानते हैं उसकी शिक्षा, राजनीतिक कैरियर आदि के बारे में सब कुछ :

द्रौपदी मुर्मू का जन्म कब और कहां हुआ

देश की पहली आदिवासी राष्ट्रपति द्रोपदी‌ मुर्मू का जन्म एक संथाल आदिवासी परिवार में 20 जून 1958 ई० को हुआ था। 64 वर्षीय द्रौपदी मुर्मू उड़ीसा के मयूरभंज जिले के रायरंगपुर (उपरबेड़ा) कि रहने वाली निवासी है।‌

द्रौपदी मुर्मू की शुरुआत की पढ़ाई कब और कहां हुई थी

देश की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति द्रोपति मुर्मू की शुरुआती पढ़ाई उपरबेड़ा के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय से की गई थी। के बाद उन्होंने भुवनेश्वर के रामादेवी महिला विश्वविद्यालय से अपनी पढ़ाई पूरी की।

शिक्षिका की भूमिका निभाई

द्रोपदी मुर्मू को पढ़ने पढ़ाने का भी काफी शौक रहा। उन्होंने अपने शुरुआती जीवन में शिक्षिका की भूमिका निभाई है। रायरंगपुर के हैं श्री अरविंदो इंटिग्रल एजुकेशन एंड रिसर्च सेंटर में उन्होंने शिक्षिका के तौर पर भी काम किया है। इसके अलावा कोई सा सरकार में सिंचाई व ऊर्जा विभाग में जूनियर असिस्टेंट के पद पर भी रही है।

वार्ड काउंसलर बन के की राजनीति करियर की शुरुआत

द्रौपदी मुर्मू ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत आज से ठीक 25 साल पहले एक वार्ड काउंसलर के रूप में की थी। इसके बाद वह विधायक भी बनी। वह रायरंगपुर से दो बार विधायक रही है। साल 2015 में उन्होंने झारखंड के राज्यपाल के रूप में शपथ ली। खास बात यह रही है कि उन्होंने कार्यकाल पूरा होने के बाद भी राज्य की राज्यपाल बनाए रखा गया। आदिवासी हितों को ध्यान रखने वाली मुर्मू को सभी दलों की ओर से सराहना मिलती रही है।

आपको बताते चलें कि देश की पहली आदिवासी और देश की दूसरी महिला राष्ट्रपति द्रोपति मुर्मू आज यानी 21 जुलाई 2022 को राष्ट्रपति के पद पर विजय प्राप्त की है।

भारत की नई राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू बन गई है।

 

Also Read :- HDFC Bank Credit Card Online Apply Life time Free

Also Read :- SBI Mudra Loan Online Apply 50,000

Also Read :- SBI Personal Loan Online Apply Kaise Kare

Also Read :- Car Loan Online Apply Kaise Kare

Also Read :- HDFC Personal Loan Kaise le

इस पोस्ट से संबंधित कोई और जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताइएगा ताकि आपका कोई भी समस्या हो तो कमेंट बॉक्स में आपको रिप्लाई दिया जा सके।

अगर आपको यह Post पसंद आया है तो इस आर्टिकल को अपने मित्रों में जरूर शेयर करें।
इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद्।

नीचे दिए गए सोशल मीडिया के आइकन पर क्लिक करके आप हमारे साथ जोड़ सकते हैं। जिस से आने वाली New Update की जानकारी आप तक पहुंच सकें।

STUDY EXAM 399 अब सोशल मीडिया पर उपलब्ध है 24×7 हमारे साथ जुड़े। हर खबर पर सबसे पहले Update !

Official Facebook PageClick Here
Official Facebook GroupClick Here
Join us WhatsappJoin us Telegram 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page