SBI Credit Card Kaise Banaya – State Bank of India Credit Card Apply Kaise Kare जानिए पूरी प्रोसेस

SBI Credit Card Kaise Banaya 2023 : इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप SBI Credit card Apply कैसे कर सकते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है SBI Credit Card Kaise Banaya Apply करने में आपकी मदद करेगा। SBI Credit Card Kaise Banaya full process in this article.

SBI Credit Card Kaise Banaya : इसमें हम‌ Step by Step आपको इसकी पूरी जानकारी प्रदान करेंगे जिसके बाद आप अपने SBI Bank Credit card के लिए आवेदन कर सकते हैं. और जल्द से जल्द अपना क्रेडिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

SBI Credit Card Kaise Banaya - State Bank of India Credit Card Apply Kaise Kare जानिए पूरी प्रोसेस
SBI Credit Card Kaise Banaya – State Bank of India Credit Card Apply Kaise Kare जानिए पूरी प्रोसेस

SBI Credit Card Kaise Banaya : आगे बढ़ने से पहले यह जरूरी है. कि आपको Credit Card की थोड़ा बहुत जानकारी होनी चाहिए और अगर आप पहले से ही जानते हैं कि क्रेडिट कार्ड क्या है, तो यह अच्छी बात है अगर आपको इसकी जानकारी नहीं है तो चलिए आपको इसकी पूरी जानकारी दे देते हैं।

SBI Credit Card क्या है?

Credit Card एक तरह का प्लास्टिक का कार्ड होता है, जो आपके अनुरोध करने पर आपको किसी भी बैंक के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं जिसमें बैंक आपकी Income के अनुसार आपको यह कार्ड जारी करता है, और साथ ही आपके Credit Card की Limit और भुगतान का समय भी तय करता है।

क्रेडिट कार्ड द्वारा वस्तु या services को सीधे तौर पर या ऑनलाइन माध्यम से खरीदा जा सकता है EMI कराई जा सकती है और साथ ही इसके द्वारा CASH भी निकाला जा सकता है।

आपको अपने SBI Credit Card के भुगतान की समय सीमा के अंदर जो कि आपके कार्ड ‌के अनुसार (20 से 50 दिन) तक की हो सकती है अपने कार्ड पर खर्च की गई राशि बैंक में जमा करनी पड़ती है।

अन्यथा समय सीमा खत्म होने के बाद बैंक शेष राशि पर ब्याज लगाता है जो ग्राहक के लिए काफी महंगा सौदा साबित हो जाता है Credit Card धारक को हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि समय सीमा के अंदर ही कार्ड के बिल का भुगतान बैंक को कर दिया जाए।

SBI क्रेडिट कार्ड कैसे बनाएं?

SBI Credit Card Kaise Banaya Online करने के लिए आपको नीचे दिए गए Steps का पालन करना होगा जिससे आप आसानी से अपनी credit card request बैंक की वेबसाइट पर जमा कर पाएंगे। SBI Credit Card Apply

  • सबसे पहले आपको SBI बैंक की वेबसाइट पर जाना होगा।
  • एसबीआई क्रेडिट कार्ड पहली बार इस्तेमाल कर रहे हैं तो simply click SBI card या simply save card का चुनाव कर सकते हैं और फिर आगे जाने के लिए नीचे क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक फोर्म खुलेगा आपको इसे पूरा भरना होगा जैसे अपना पूरा नाम अपने शहर का नाम आपका काम अपनी जन्मतिथि फोन नंबर ईमेल आईडी मोबाइल नंबर इत्यादि।
  • इसके बाद आपको verify mobile number पर click करना होगा आपके मोबाइल पर OTP आ जाएगा इसे Enter OTP किस जगह पर डाल दें इसके बाद नीचे दिए गए नेक्स्ट टर्न पर क्लिक करें|
  • अब आपना Gender चुने।
  • Residence address वाले बॉक्स में अपने घर का पता डाल दे।
  • अपना कार्यक्षेत्र और कार्यक्षेत्र का पता नीचे दिए गए बॉक्स में डाल दें।
  • Mailing address चुने ज्ञानी जहां पर आप को बैंक द्वारा भेजे जाने वाला डाक्यूमेंट्स मिल सके और साथ ही अगर आपका एसबीआई बैंक में पहले से अकाउंट है तो yes पर Click करें और अगर नहीं है तो No पर Click कर दें।
  • Tren & Condition बॉक्स में टिक कर दें। नीचे दिए गए Instant Decision बॉक्स में क्लिक कर दें।

Credit card के लिए जरूरी दस्तावेज?

क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज की जरूरत पड़ती है जो कि इस प्रकार है:-

  • Address proof:- पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी।
  • Identity proof:- बैंक स्टेटमेंट, पेंशन बुक, वोटर आईडी, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस।
  • Income proof:- बैंक स्टेटमेंट, सैलरी स्लिप, इनकम टैक्स रिटर्न और साथ ही पैन कार्ड और पासपोर्ट साइज फोटो।

क्रेडिट कार्ड के फायदे ?

क्रेडिट कार्ड के कुछ फायदे की बात की जाए तो इस प्रकार है:-

  • भुगतान की लचीलापन :- आपको शॉपिंग करने या अपने जरूरत पड़ खर्च करने पर पैसों का उसी वक्त भुगतान नहीं करना पड़ता बल्कि बैंक से लगभग 1 महीने का समय मिल जाता है जिसमें आपको पैसों के भुगतान में सहूलियत मिल जाती है।
  • EMI की सुविधा:- खरीदे गए सामान में एम आई का विकल्प मिल जाता है यानी बहुत ही कंपनियों द्वारा अपने सामानों पर कार्ड धारको के लिए यह एमआई की सुविधा दी जाती है जिससे आप आसान किस्तों पर अपनी जरूरत का सामान जोड़ सकते हैं।
  • क्रेडिट स्कोर में वृद्धि:- अगर आप कार्ड द्वारा खर्च किए गए पैसों का भुगतान सही समय पर करते हैं तो इससे आपका अच्छा क्रेडिट स्कोर तैयार होता है यानी आप की अच्छी छवि तैयार होती है जिससे भविष्य में लोन आसानी से मिल जाता है।
  • आपातकाल में सुविधा:- क्रेडिट कार्ड होने पर आपके पास आपातकालीन स्थिति में पैसों के सुविधा उपलब्ध रहती है या नहीं अगर किसी समय आपके पास पैसे ना हो और कोई जरूरत आ गई तो काट इस्तेमाल का विकल्प रहता है।

क्रेडिट कार्ड के नुकसान?

फायदों के साथ इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं जिनका आपको ध्यान रखना पड़ता है जो कि इस प्रकार है:-

  • जरूरत से ज्यादा खर्च : क्रेडिट कार्ड की सुविधा होने पर कई बार हम जरूरत से ज्यादा खर्च कर लेते हैं क्योंकि खर्च करते समय दिमाग में जोर आता है कि पैसे बाद में देने हैं जिससे फिजूल खर्च का खतरा बना रहता है।
  • देरी होने पर अधिक ब्याज का भुगतान : इससे भुगतान में फायदा तो मिलता है लेकिन कार्ड बिल जमा करने की समय सीमा में देरी होने पर काफी ज्यादा ब्याज या चार्ज देना पड़ता है तू ग्राहक की हमेशा यही कोशिश करनी चाहिए कि समय पर बिल का भुगतान कर दिया जाए।
  • छिपे शुल्क : कई बार बैंक द्वारा ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड पर लगने वाले सभी charges या Annual charges नहीं बताए जाते हैं या कह लीजिए छुपाए जाते हैं तो हमेशा कार्ड की पूरी जानकारी प्राप्त करने की कोशिश करें।
  • Cash निकालने पर अधिक चार्ज : अगर आपको किसी कारण क्रेडिट कार्ड द्वारा कैसे निकालना पड़ जाए तो इसके लिए ज्यादा चार्ज या ब्याज भरना पड़ता है तो हमेशा कार्ड से कैश निकालने से बचें।
SBI Credit Card Online – Important Link
Join us Whatsapp Group  Join us Telegram 
Credit Card Online ApplyClick Here
Official WebsiteClick Here

सारांश?

दोस्तों आपने पढ़ा कैसे एसबीआई क्रेडिट कार्ड बनाया जा सकता है और साथ ही क्रेडिट कार्ड से जुड़ी सामान्य जानकारी जो आपके काम आ सकती है।

हमारा मानना है कि अगर आप पूरी तरह से जानकारी लेने के बाद क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करते हैं और समय पर कार्ड का बिल पर करते हैं तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होता है जिससे आपको हर जगह सहूलियत रहती है लेकिन यदि इसके अटल आप किसी कारण अपने क्रेडिट कार्ड बिल सही समय पर नहीं पड़ते हैं तो आपको परेशानी उठानी पड़ सकती है।

हमें उम्मीद है कि इस आर्टिकल में आपको काफी जानकारी मिल गई होगी अगर आपको हमारे यहां आर्टिकल आपको पसंद आया तो अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page