Health ID Card कैसे बनाएं | क्या फायदा है | Health Card Online Apply Now Best Portal

Health ID Card कैसे बनाएं | क्या फायदा है health card ka kya fayda hai

 
Short Details : केंद्र सरकार के द्वारा चलाया गया एक योजना है जिसमें हेल्थ कार्ड जो भी व्यक्ति बनाता है उसे एक हेल्थ आईडी नंबर प्राप्त होता है जिसमें उस व्यक्ति के स्वास्थ्य संबंधित सभी जानकारियां 24 अवर्स रहता है भारत में कहीं पर भी उस आईडी नंबर से अपने स्वास्थ्य संबंधित जानकारियां प्राप्त कर सकता है।
 
 
Health ID Card

Health Card Kaise Banaye | Health Card Online Apply

 

 

आपको बता दें कि यह कार्ड पूरी तरह डिजिटल है, जो देखने में आधार कार्ड की तरह है। इस कार्ड पर आपको एक नंबर मिलेगा, जैसा आधार नंबर होता है। योजना की घोषणा होते ही गूगल प्ले स्टोर पर NSHM हेल्प रिकॉर्ड (PHR Application) उपलब्ध रहेगा।
 
Health ID Card के माध्यम से एक्सेस करें स्वास्थ्य सेवाएं :
 
एक सहज ऑनलाइन प्लेटफॉर्म आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के माध्यम से स्थापित किया गया है। जिससे कि नागरिकों की गोपनीयता सुनिश्चित करते हुए खुले, इंटर ऑपरिएबिल, मानक आधारित डिजिटल सिस्टम का विविध लाभ उठाते हुए डाटा, सूचना और बुनियादी ढांचा सेवाओं की विस्तृत श्रृंखला स्थापित की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत नागरिकों के Health ID Card बनाए जाएंगे। यह स्वास्थ्य स्वास्थ्य खाते के रूप में काम करेंगे। इन रिकॉर्ड को मोबाइल ऐप से जोड़ा जाएगा।
 

 

health card ka kya fayda hai

इसके अलावा यह मिशन हेल्थ केयर प्रोफेशनल रजिस्ट्री, प्रारंभिक चिकित्सा प्रणाली और हेल्थ केयर फैसिलिटी रजिस्ट्री के सभी स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के लिए भंडार के रूप में कार्यरत रहेगी। हॉस्पिटल, डॉक्टर एवं स्वास्थ्य सेवा प्रदाता इस कार्ड के माध्यम से मरीज से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। इस मिशन के माध्यम से हेल्थ इकोसिस्टम के भीतर इंटर ऑपरिएबिल भी विकसित होगा। अब देश के नागरिक का स्वास्थ्य सेवाओं तक केवल एक क्लिक के माध्यम से पहुंच पाएंगे।

One Nation One Health ID Card 2021 क्या है? health card kya hai

National Digital Health Mission प्रधानमंत्री जी द्वारा PM Health ID Card की घोषणा की गई है। इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक रोगी को एक आईडी कार्ड दिया जाएगा। जिस पर उसका सारा मेडिकल डाटा डिजिटल स्टोर होगा। जैसे कि उस रोगी का परीक्षण, रिपोर्ट, डिस्चार्ज से संबंधित जानकारी आदि उस आईडी पर स्टोर होगा। जिसकी वजह से अब पेशेंट को अपना इलाज करवाने के लिए भौतिक रिपोर्ट कार्ड संबंधित जानकारी ले जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। पेशेंट का सारा डाटा इस हेल्थ आईडी कार्ड में स्टोर होगा और PM Modi Health ID Card 2021  के माध्यम से डॉक्टर पेशेंट का सारा डाटा देख पाएंगे। इस योजना के अंतर्गत अस्पताल क्लीनिक तथा डॉक्टर सभी एक केंद्रीय सरवर से जुड़े होंगे। इस योजना के अंतर्गत Health ID Card लेने वाले नागरिक को एक यूनिक आईडी कार्ड दी जाएगी ‌, जिसके माध्यम से वह सिस्टम में लॉगिन कर सकेंगे। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा 500 करोड़ की बजट निर्धारित किया गया है।
इस योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
Important Link
Online Registration Click Here
Official Website Click Here
STUDY EXAM 399 अब सोशल मीडिया पर उपलब्ध है 24×7 हमारे साथ जुड़े। हर खबर पर सबसे पहले Update !
Official Facebook Page Click Here
Official Facebook Group Click Here
Official Telegram Click Here
Official Channel Click Here
Official Instagram Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!